चीन के आरएमबी के लगातार बढ़ने की उम्मीद है

घर > समाचार > घटनाक्रम समाचार  > चीन के आरएमबी के लगातार बढ़ने की उम्मीद है

चीन के आरएमबी के लगातार बढ़ने की उम्मीद है

2022-09-27 11:27:21

विशेषज्ञों ने कहा कि चीन के आरएमबी के वैश्विक उपयोग में लगातार वृद्धि जारी रखने और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता की सुरक्षा में एक बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है, क्योंकि देश व्यापार और निवेश सहयोग को गहरा करते हुए अपने वित्तीय उद्घाटन को आगे बढ़ाता है।

उनकी टिप्पणियां पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना, केंद्रीय बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट का पालन करती हैं, जिसमें कहा गया है कि रॅन्मिन्बी ने भुगतान, निवेश, वित्तपोषण और विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ती अंतरराष्ट्रीय भूमिका निभाई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रॅन्मिन्बी इंटरनेशनलाइजेशन कंपोजिट इंडेक्स - केंद्रीय बैंक द्वारा एक मुद्रा का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने के लिए बनाया गया एक गेज - वर्ष की पहली तिमाही में बढ़कर 2.86 हो गया, जो साल-दर-साल 14 प्रतिशत था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीबीओसी बाजार संचालित सिद्धांत के अनुरूप रॅन्मिन्बी अंतरराष्ट्रीयकरण को लगातार आगे बढ़ाएगा। केंद्रीय बैंक ने सीमा पार व्यापार और निवेश में रॅन्मिन्बी के उपयोग को सुविधाजनक बनाने, वित्तीय बाजार के उद्घाटन को गहरा करने, अधिक केंद्रीय बैंकों के साथ स्थानीय मुद्रा निपटान को बढ़ावा देने और अपतटीय रॅन्मिन्बी बाजारों द्वारा पेश किए गए उत्पादों को समृद्ध करने के प्रयासों का वचन दिया। रिपोर्ट।