हमारी शायरी और दूरी

घर > समाचार > घटनाक्रम समाचार  > हमारी शायरी और दूरी

हमारी शायरी और दूरी

2019-08-28 14:41:42
पथिक ने कहा: वह दूरी जहाँ मैं पैदा हुआ था; कवि ने कहा: मेरे विचार बहुत दूर हैं, वहाँ उज्ज्वल आग हैं, और लोगों को दूरी तक असीम शर्मिंदगी होती है।


जीवन न केवल आपके सामने है, बल्कि कविता और दूर के क्षेत्रों में भी है। हम अपने नंगे हाथों के साथ दुनिया में आए, ताकि समुद्र को खोज सकें। वास्तविक जीवन अनिवार्य रूप से दोहराव, या नीरस और उबाऊ, या दबाव से भरा है। कल्पना करें कि यद्यपि यह सुंदर और आकर्षक है, लेकिन भूमि पर उतरना चाहता है, फिर भी रोजमर्रा की जिंदगी, चावल और तेल के लिए वापस आना अपरिहार्य है। ज्यादातर लोगों के लिए, केवल वास्तविक जीवन और अनुभव को वास्तविक कविता और दूरी में महसूस किया जा सकता है।


एक गुणवत्ता है, यह आपकी रीढ़ को सीधा कर सकता है, भले ही आप एक हजार मील सहन करते हों, आप झुकते नहीं हैं; यह आपकी दृढ़ता को सुदृढ़ कर सकता है, भले ही धुआं अदृश्य हो, लेकिन उसके दिल में अभी भी एक दूर की उपस्थिति है; भले ही वह आशा नहीं देखता है, लेकिन जब तक आप कड़ी मेहनत करते हैं, तब तक आप धीरे-धीरे अपने सपनों को पूरा करेंगे!


कविता और दूरी हमारे दिलों में सबसे खूबसूरत जगह हैं। समय को आश्चर्यचकित करने के लिए सभी को अपने स्वयं के प्रयासों का उपयोग करना चाहिए। जो कोई परिश्रम करता है, उसके जीवन को बुरा नहीं माना जाएगा!