आईएसओ 9 001 प्रमाणन का महत्व

घर > समाचार > घटनाक्रम समाचार  > आईएसओ 9 001 प्रमाणन का महत्व

आईएसओ 9 001 प्रमाणन का महत्व

2021-05-13 14:22:15
आईएसओ 9 001 मानक को कार्यान्वित करना और तीसरे पक्ष की गुणवत्ता प्रणाली प्रमाणीकरण प्राप्त करना उद्यमों और उपभोक्ताओं के विश्वास को जीतने के लिए उद्यमों के लिए एक बुनियादी स्थिति बन गया है।

आईएसओ 9 001 गुणवत्ता प्रणाली प्रमाणीकरण के लिए जिम्मेदार प्रमाणन निकाय राष्ट्रीय मान्यता निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त सभी आधिकारिक संगठन हैं, जो उद्यम के भीतर कार्य कुशलता और उत्पाद योग्यता दर में काफी सुधार करता है। कंपनी के बाहर के लिए, ऐसा माना जाता है कि कंपनी योग्य उत्पादों या सेवाओं को स्थिर रूप से प्रदान कर सकती है, ताकि यह कंपनी के साथ आपूर्ति और विपणन अनुबंधों को सुरक्षित रूप से निष्कर्ष निकाल सके।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रतिस्पर्धा के साधन मुख्य रूप से मूल्य प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता प्रतिस्पर्धा हैं। आईएसओ 9 001 अंतर्राष्ट्रीय मानक गुणवत्ता प्रबंधन का कार्यान्वयन तेजी से उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और उद्यमों को उत्पाद की गुणवत्ता प्रतियोगिता में हमेशा अजेय रहने में सक्षम बनाता है।

अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और तकनीकी आदान-प्रदान के सम्मेलनों के अनुसार, सहयोग और विनिमय करने के लिए दोनों पक्षों के पास उत्पाद (सेवा सहित) गुणवत्ता के मामले में एक आम भाषा, एकीकृत समझ और सामान्य मानदंड होना चाहिए। आईएसओ 9 001 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन केवल इस तरह का विश्वास प्रदान करता है, जो दोनों पक्षों के बीच तेजी से समझौते के लिए अनुकूल है।