आज चीन में जिंग्ज़े सौर शब्द है

घर > समाचार > घटनाक्रम समाचार  > आज चीन में जिंग्ज़े सौर शब्द है

आज चीन में जिंग्ज़े सौर शब्द है

2024-03-05 17:28:14

जिंग्ज़े चौबीस सौर शब्दों में से तीसरा सौर शब्द है। डू झिडिंग [24] पर, सूर्य क्रांतिवृत्तीय देशांतर के 345° तक पहुँच जाता है, और यह त्यौहार ग्रेगोरियन कैलेंडर के 5-6 मार्च को आयोजित किया जाता है। जिंगज़े लयबद्ध परिवर्तनों से प्रभावित श्वसन जीवों के अंकुरण और वृद्धि की स्थिति को दर्शाता है। कीड़ों के जागने के समय, यांग ऊर्जा बढ़ती है और तुरंत गर्म हो जाती है, वसंत की गड़गड़ाहट अचानक हिल जाती है, बाढ़ आ जाती है, और सभी चीजें जीवन शक्ति से भर जाती हैं। कृषि उत्पादन का बहुतायत के त्योहार से गहरा संबंध है। खेती में जिंगझे सौर शब्द का बहुत महत्व है। यह प्राकृतिक ऋतुओं के प्रति प्राचीन कृषि संस्कृति की प्रतिक्रिया है।

"ज़े" का अर्थ है "छिपाना", सर्दियों के दौरान कीड़े मिट्टी में छिप जाते हैं; "जिंग" का अर्थ है "जागो", आकाश में वसंत की गड़गड़ाहट से कीड़े जाग जाते हैं। तथाकथित "वसंत की गड़गड़ाहट सैकड़ों कीड़ों को चौंका देती है" उस समय को संदर्भित करता है जब वसंत की गड़गड़ाहट गर्जना शुरू कर देती है, जिससे शीतनिद्रा में रहने वाले कीड़े जाग जाते हैं जो सर्दियों के दौरान भूमिगत रूप से सुप्त हो जाते हैं। प्राचीन काल में कीड़ों के जागने के दिन, कुछ स्थानों पर लोग "सांपों, कीड़ों, मच्छरों, चूहों" और बासी गंध को दूर भगाने के लिए अपने घरों के चारों कोनों में सुगंध और मुगवॉर्ट का धुआं करते थे। समय के साथ, यह धीरे-धीरे कीड़ों को जगाने और बुरी किस्मत को दूर भगाने के लिए खलनायकों को मारने की प्रथा में विकसित हुआ। इसके अलावा, "ड्रम की खाल को ढंकना", "नाशपाती खाना", और "विवादों को सुलझाने के लिए सफेद बाघों की बलि देना" जैसे रिवाज भी हैं।

जिंगज़े सौर शब्द की प्रतिष्ठित विशेषता वसंत गड़गड़ाहट की अचानक गति और सभी चीजों की जीवन शक्ति है। चीन के विभिन्न हिस्सों में प्राकृतिक फेनोलॉजिकल प्रक्रियाओं से देखते हुए, उत्तर और दक्षिण के बीच बड़े विस्तार के कारण, वसंत की गड़गड़ाहट शुरू होने का समय जल्दी या बाद में बदलता रहता है। "कीड़ों का जागना गड़गड़ाहट के साथ शुरू होता है" केवल दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक लय से मेल खाता है।