春节 the वसंत महोत्सव के सीमा शुल्क

घर > समाचार > घटनाक्रम समाचार  > 春节 the वसंत महोत्सव के सीमा शुल्क

春节 the वसंत महोत्सव के सीमा शुल्क

2018-02-01 16:20:37
वसंत महोत्सव एक पारंपरिक चीनी त्योहार है और यह भी पूरे वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण है। थ्रो 2
वसंत त्योहार एक पारंपरिक चीनी त्योहार है और यह भी पूरे वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हज़ारों सालों के उत्थान के माध्यम से, सीमा शुल्क की एक श्रृंखला दूर और चौड़ी फैल रही है।

扫 the धूल को साफ कर रहा है

"धूल" चीनी में "चेन" (尘) के साथ homophonic है, जिसका अर्थ है कि पुरानी और अतीत इस तरह, वसंत त्यौहार से पहले "धूल को दूर करने" का अर्थ है पिछले साल दुर्भाग्य को दूर करने के लिए घरों की पूरी सफाई। इस रिवाज में एक नई जिंदगी का स्वागत करने के लिए पुरानी चीजों को दूर करने की अच्छी इच्छा है। एक शब्द में, वसंत त्यौहार के आने से पहले, हर घर पुरानी वर्ष को विदाई देने और नई शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से सफाई देगी।

贴 ing वसंत दोहरी चिपकाने


"स्प्रिंग दपाई", जिसे "द्विभाष" और "एंटीथेटिकल वाक्यांशों की एक जोड़ी" भी कहा जाता है, चीन में साहित्य का एक विशेष रूप है। वसंत दोहरी दरवाजे के दोनों किनारों पर दो विरोधी दंड और एक क्षैतिज स्क्रॉल जिसमें एक अभिलेख है, आमतौर पर द्वार के ऊपर एक शुभ वाक्यांश, से बना है द्वार के दाहिनी ओर चिपकाने वाली सजा को द्विपद की पहली पंक्ति और दूसरी तरफ दूसरी तरफ बाईं तरफ कहा जाता है। वसंत त्यौहार की पूर्व संध्या पर, हर घर त्योहार के एक खुश और समृद्ध माहौल को देने के लिए लाल पेपर पर लिखे एक वसंत दोपहर दरवाजे पर पेस्ट करेगा। पूर्व में, चीनी ने आमतौर पर ब्रश के साथ अपने स्वयं के वसंत दोहरा लिखा था या दूसरों को उनके लिए करने के लिए कहा था, जबकि आजकल, लोगों को बाजार में मुद्रित स्प्रिंग दोहा खरीदने के लिए आम बात है।

贴 窗花 और "福" 字 चिपकाने वाले पेपर कट और "अप-पक्षीय फू"


कागज कटौती, आमतौर पर शुभ पैटर्न के साथ, त्योहार के एक खुश और समृद्ध माहौल देते हैं और चीनी लोगों की शुभकामनाएं एक अच्छे जीवन की ओर देख रहे हैं। खिड़कियों में पेपर-कट चिपकाने के अलावा, यह आम बात है कि चीनी घरों के चारों ओर दीवारों, दरवाजे और दरवाजों के सामने बड़े और छोटे वर्ण "फू (福)" को चिपकाने के लिए आम है। "फू (福)" लोगों को अच्छे जीवन की ओर इशारा करता है कुछ लोग भी "फू (福)" चरित्र को उल्टा करते हुए कहते हैं कि आशीर्वाद आ गया है क्योंकि "उल्टे" चीनी में "आने" के लिए एक उपनाम है अब कई तरह के पेपर कट और "फू (福)" को त्योहार से पहले बाजार में देखा जा सकता है।

On नए साल की पूर्व संध्या पर देर तक रहना

एक दिलचस्प लोक कथा से उत्पन्न होने वाले नए साल में देर तक रहने की परंपरा। प्राचीन चीन में एक साल का राक्षस रहता था, जो बहुत क्रूर था। लोगों को भस्म करने के लिए नए साल की पूर्व संध्या पर वर्ष हमेशा अपने बिल से बाहर निकल गया। इसलिए, प्रत्येक नए साल की पूर्व संध्या पर, हर घर में एक साथ भोजन होगा। रात के खाने के बाद, कोई भी सोया नहीं गया और सभी परिवार के सदस्य एक-दूसरे के साथ बैठते, एक दूसरे के साथ बातें करते और बैठे बैठते। धीरे-धीरे नए साल की पूर्व संध्या पर देर तक रहने की आदत है। इस प्रकार चीन में, "वसंत उत्सव मनाते हुए" को "वर्ष गुजारें (गुओ नैन) से गुजरना" कहा जाता है हालांकि, अब शहर में कम और कम लोग हैं, जो नए साल में देखने के लिए देर से रहेंगे।

贴 年画 चिपकाने नए साल के प्रिंट


नए वर्ष के पेस्ट का कस्टम प्रिंट घरों के बाहरी दरवाजों पर दरवाजे देवताओं को रखने की परंपरा से उत्पन्न है। बोर्ड नक्काशी के निर्माण के साथ, नए साल के चित्रों में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया गया है। सबसे प्रसिद्ध लोग दरवाजे के देवता हैं, वर्ष के बाद अधिशेष वर्ष, आशीर्वाद के तीन देवता, वेतन और दीर्घायु, फसलों की एक प्रचुर मात्रा में फसल, घरेलू जानवरों को संपन्न और वसंत का जश्न मनाते हैं। नए साल के प्रिंट के चार उत्पादक क्षेत्र सूज़ौ के तौहुउव, टियांजिन के यिंग्लिआक्विंग, हेबई के वूईंग और शांग्डोंग के वेफ़ांग हैं। अब नए साल के चित्रों को चिपकाने की परंपरा अभी भी ग्रामीण चीन में रखी गई है, जबकि शहरों में इसे बहुत ही कम किया गया है।

吃 饺子 होने जियाओजी


नए साल की पूर्व संध्या पर, पूरे परिवार को एक साथ बैठकर जियोओजी बनाने और वसंत त्योहार मनाएंगे। जियाओज़ी का आकार प्राचीन चीन से सोने की पिंड की तरह है। इसलिए लोग उन्हें खाकर धन और खजाने की इच्छा रखते हैं। वसंत त्योहार के दौरान जियाओजी होने की परंपरा बहुत महत्वपूर्ण है। जियाओजी बिना आपके पास एक पूरा वसंत त्योहार नहीं हो सकता है ("जियाओज़ी" के बारे में अधिक जानकारी के लिए पृष्ठ 82 देखें)看 春节 联欢晚会 सीसीटीवी नए साल का पर्व

नए साल का पर्व 1983 से चीन के केंद्रीय टेलीविजन (सीसीटीवी) द्वारा आयोजित विभिन्न प्रकार के शो है। हर साल के लिए चंद्रमा नए साल की शुरुआत में, कार्यक्रम 8:00 बजे शुरू होता है और पांच या छह घंटे तक रहता है। यह अरबों लोगों को हँसी लाती है, कई लोकप्रिय शब्द बनाता है और कई टीवी घटनाएं पैदा करती हैं, जो ध्यान आकर्षित करती हैं। बीस वर्षों के लिए, इसकी कीमत एक विविध शो से कहीं ज्यादा दूर हो गई है यह घर पर और विदेशों में चीनी के लिए आवश्यक मनोरंजन है। नए साल की पूर्व संध्या पर खाना खाने के दौरान कई चीनी पर्व को देखना पसंद करेंगे

放 off पटाखें बंद करना

पटाखे चीन में एक अनूठा उत्पाद है प्राचीन चीन में, बांस ट्यूबों को जलाने की आवाज का इस्तेमाल जंगली जानवरों और बुरी आत्माओं को डराता था। बारूद के आविष्कार के साथ, "फायरक्रैक" को "鞭炮 बायानपांओ" ("炮" चीनी अर्थ में बंदूक कहा जाता है) और एक आनंदमय माहौल को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले बात यह है कि हर चीनी घर में पटाखों और आतिशबाजी को बंद करना है, जो पुराने साल के लिए विदाई देने और नए में प्रवेश करने के लिए होती हैं। पिछले कुछ वर्षों में, इस तरह की गतिविधि पूरी तरह या बड़े पैमाने पर बड़े शहरों में आंशिक रूप से मनाई गई थी जिसमें आग लगने की वजह से बीजिंग और निजी पछतावा जलने के कारण हताहत हुए थे। हालांकि, कुछ चीनी लोगों ने सोचा था कि पटाखे के बिना वसंत का त्योहार काफी जीवंत नहीं था और चुपके से वे पटाखे जलाते थे। इसलिए हाल के वर्षों में, प्रतिबंध फिर से रद्द कर दिया गया था। यह दर्शाता है कि वसंत त्योहार के दौरान जलती हुई पटाखे एक बहुत महत्वपूर्ण गतिविधि है।

拜年 और 压岁钱 नए साल की यात्रा और उपहार पैसे

चीनी चंद्र वर्ष के पहले दिन, हर कोई अपने सबसे अच्छे कपड़े रखता है और अपने रिश्तेदारों और दोस्तों पर औपचारिक कॉल देता है, आने वाले वर्ष में सभी भाग्य को बधाई देता है। जूनियर वरिष्ठ नागरिकों को बधाई देंगे, उन्हें स्वास्थ्य और दीर्घायु चाहते हैं, जबकि वरिष्ठ लोग जूनियर को कुछ साल के लिए अपनी सुरक्षा की इच्छा के रूप में कुछ पैसे दे देंगे। जब दोस्तों से मिलते हैं, वे एक बड़ी मुस्कान के साथ एक दूसरे की खुशी और समृद्धि की इच्छा करेंगे नई तकनीक के विकास के साथ, नए साल के बधाई देने के रास्ते में बदलाव आया है। हाल के वर्ष में, टेलीफोन, ईमेल और पाठ संदेश के रूप में संचार के ऐसे आधुनिक तरीकों से नए साल के शुभकामनाएं भेजना आम बात है।

逛 庙会 मंदिर मेला

मंदिर मेला, आमतौर पर मंदिरों के बाहर आयोजित किया जाता है, चीन में लोककथाओं का एक प्रकार है। वसंत त्यौहार के दौरान, मंदिर मेला सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है, जिसमें कलाबाजी और वुशु, कई तरह के स्थानीय नाश्ते और रोजमर्रा की जिंदगी के लिए कई तरह की चीजें हैं। हाल के वर्षों में, मंदिर मेला लोगों के लिए पारंपरिक कला की सराहना करने और पारंपरिक जीवन का अनुभव करने के लिए एक स्थान बन गया है।

त्योहार अभिवादन

पारंपरिक त्योहार अभिवादन:

恭 贺新禧 | नया साल मुबारक हो
吉祥如意 | सबकुछ अच्छा चल रहा है
恭喜 发财 | आप समृद्धि चाहते हैं
年年 有余 | वर्ष के बाद अधिशेष वर्ष
岁岁 平安 | शांति सभी वर्ष दौर
新春 大吉 | नए साल में शुभकामनाएँ
पिछले दो वर्षों में, यह वसंत त्योहार के दौरान एक दूसरे को बधाई देने के लिए छोटे संदेश भेजने के लिए रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए एक प्रचलित बन गया है। शुभकामनाएं के साथ, पाठ संदेशों की गर्मजोशी से बधाई देने से त्योहार का एक खुश और सुखी माहौल होता है।